चौथी कटऑफ लिस्ट से जगी आस

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय की चौथी कटऑफ लिस्ट रविवार को जारी हो गई। छात्रों के लिए चौथी कटऑफ में अभी डीयू में दाखिले के दरवाजे खुले हैं। डीयू के कैंपस कॉलेज समेत आउट ऑफ कैंपस कॉलेज में अब भी टॉप कोर्सेज कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, अंग्रेजी ऑनर्स समेत साइंस में दाखिले के दरवाजे खुले हैं।
आर्ट्स और कॉमर्स कोर्सेज में 0.25 से 5.0 फीसदी, साइंस कोर्सेज में 0.33 से 4.00 फीसदी जबकि बी. टेक कोर्सेज में 0.25 से 1.55 फीसदी तक की गिरावट आई है। हालांकि चौथी कटऑफ में आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए बहुत मौका है। छात्रों को कैंपस के हिंदू कॉलेज में अब भी कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, केमिस्ट्री और बॉटनी में दाखिले के मौके हैं। इसी तरह हंसराज कॉलेज में हिंदी और बॉटनी को छोड़कर सभी टॉप कोर्सेज में दाखिले का मौका है। यहां कॉमर्स में 3.25 की गिरावट आई है। मिरांडा हाउस में इकोनॉमिक्स और अंग्रेजी ऑनर्स के साथ राजनीतिशास्त्र और दर्शनशास्त्र में दाखिले का मौका है। रामजस में भी इंग्लिश ऑनर्स में 96.25 फीसदी का कटऑफ है। किरोड़ीमल, गार्गी और एआरएसडी कॉलेज ऐसे हैं जहां तीसरी कटऑफ में दाखिला क्लोज करने के बाद कॉमर्स में दोबारा दरवाजे खोले गए हैं। गार्गी में 94.75 फीसदी और एआरएसडी में 95.5 फीसदी पर दाखिला मिलेगा। किरोड़ीमल में कॉमर्स, फिजिक्स, केमेस्ट्री, गणित समेत सभी कोर्सेज में दरवाजे खुले हैं। कुछ कॉलेज जैसे लेडी श्रीराम कॉलेज में सभी कोर्सेज में दरवाजे बंद हैं। इसी तरह भारती कॉलेज में संस्कृत को छोड़कर सभी कोर्स में दरवाजे बंद हैं। सिर्फ आरक्षित वर्ग के लिए दरवाजे खुले हैं। दौलतराम में कॉमर्स को छोड़कर अन्य में सामान्य वर्ग के लिए दाखिला बंद हो गया। देशबंधु में आरक्षित वर्ग के लिए कुछ कोर्स छोड़कर सभी के लिए दरवाजा बंद हो गया है।
साइंस कोर्सेज में फिजिक्स ऑनर्स में डीडीयू, हंसराज, किरोड़ीमल, मोतीलाल नेहरू, एसजीटीबी कॉलेज में दाखिले का मौका है। यहां भी ज्यादातर कोर्सेज में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले बंद हैं। मगर एससी एसटी छात्रों के लिए दाखिले का अवसर हैं।

Related posts